महासमुंद विकासखंड में विकसित भारत यात्रा 57 ग्राम पंचायतो में पहुंची

पीएम जनमन योजना के क्रियान्वयन के लिए अधिकारी पहुंच रहे है घर घर

हितग्रहियों को शिविर लगाकर दिया जा रहा है योजनाओं का लाभ

राज्य सहित पूरे जिले में विकसित भारत संकल्प यात्रा आयोजित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री मोदी की गारंटी वाली प्रचार रथ हर ग्राम पंचायत में जाकर केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के संबंध में जानकारी देकर लोगों को मौके पर ही लाभान्वित किया जा रहा है। पात्र हितग्राहियों का पंजीयन भी किया जा रहा है। महासमुंद जनपद पंचायत सीईओ मिशा कोसले ने बताया कि महासमुंद में रूट चार्ट के अनुसार शिविरों का आयोजन निर्धारित तिथि एवं समय पर किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि 6 दिसंबर तक 57 ग्राम पंचायतों में अभी तक प्रचार रथ पहुंच चुकी है जो 22 जनवरी तक चलेगा। श्रीमती कोसले ने बताया कि जिन अधिकारी कर्मचारी की ड्यूटी लगी हुई है वे कैंप में उपस्थित रहकर योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित करवा रहे हैं।

उन्होंने बताया की शिविर से पहले कार्यक्रम स्थल की साफ-सफाई और आवश्यक व्यवस्था भी किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जनधन योजना अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति कमार परिवारों के घर में जाकर उनकी सुविधाओं के बारे में भी जानकारी ली जा रही है। उन्होंने खैरा, झलप और कमार निवासरत गांवो में प्रधानमंत्री आवास योजना की स्थिति की जानकारी ली और अधूरे आवासों को पूर्ण करने के निर्देश दिए।
साथ ही पीएम जनमन योजना अंतर्गत शिविरों में पहुंचकर जानकारी ले रहे हैं। कई जगह सेल्फी प्वाइंट लोगों का आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। पीएम जनमन योजना अंतर्गत 5 दिसंबर की स्थिति तक कल 23 कैंप लगे हैं। जिसमें 1973 विशेष पिछड़ी जनजाति के लोग शामिल हुए हैं। इन शिविर में आयुष्मान के 453 कार्ड, प्रधानमंत्री जन धन के 127, जाति प्रमाण के 94 ,राशन कार्ड के 38 और विशेष पिछड़ी जनजातियों के घर में 194 कार्ड पहुंच गए हैं जबकि 239 आधार कार्ड के लिए पंजीयन किया गया है।