विकासखंड शिक्षा अधिकारी मोहला ने किया स्कूलों का औचक निरीक्षण

आगामी वार्षिक परीक्षा के कारण के लिए स्कूलों का निरीक्षण हुआ तेज
        

बच्चों के शैक्षिक गुणवत्ता को परखने एवं शिक्षकों के अध्यापन कार्य की मॉनिटरिंग करने के लिए विकासखंड शिक्षा अधिकारी मोहला राजेंद्र कुमार देवांगन ने स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। प्राथमिक शाला मरकाटोला में बच्चों की शैक्षिक स्तर अच्छा पाये जाने की तारीफ की तथा सुव्यवस्थित व स्वच्छ शाला परिसर की सराहना की। वहीं दूसरी ओर शिक्षकों के समय पर स्कूल न पहुंचने के संबंध में कड़ाई से शाला समय पालन करने का निर्देश दिया। प्राथमिक शाला कोहड़ापार में पांचवी के बच्चों के गणित का स्तर निरीक्षण के दौरान अच्छा पाया गया तथा बालवाड़ी की छात्रा आकांक्षा के हैंडराइटिंग एवं आत्मविश्वास भरे उत्तर की तारीफ निरीक्षणकर्ता ने की। सहायक शिक्षिका सुनीता ध्रुव के संकुल में बिना सूचना दिये आकस्मिक अवकाश पर रहने के लिए नाराजगी जताई गई।

       प्राथमिक शाला बोइरडीह में सफाई कर्मी के द्वारा सफाई कार्य में लापरवाही के कारण नोटिस जारी किया गया तथा स्कूल की साफ-सफाई को लेकर प्रधान पाठक को सख्त निर्देश जारी किया गया। बोइरडीह में कक्षा 3 की छात्रा के शैक्षिक स्तर अच्छा पाये जाने तारीफ भी की। उक्त सभी स्कूलों में मध्यान भोजन व्यवस्था, कार्यालयीन दस्तावेजों के संधारण, संसाधनों का रख रखाव, मूलभूत सुविधा इत्यादि की भी निरीक्षणकर्ता ने अवलोकन किया।

       उल्लेखनीय है कि, आगामी माह में स्कूलों की वार्षिक परीक्षाएं हैं जिसके कारण अधिकारियों द्वारा लगातार स्कूलों की मॉनिटरिंग जारी है। विकासखंड शिक्षा अधिकारी मोहला ने शाला समय का कड़ाई से पालन न करने वाले शिक्षकों पर सख्त कार्यवाही के संकेत दिये है। साथ ही शिक्षको को विद्यार्थियों में न्यूनतम शैक्षिक स्तर लाने का प्रयास करने का निर्देश दिया है। उल्लेखनीय है कि विभाग द्वारा सभी स्कूलों को विद्यार्थी विकास सूचकांक बनाकर लर्निंग लेवल परखने का निर्देश जारी हुआ है। जल्द ही स्कूलो में वार्षिक परीक्षाएं भी प्रारम्भ होगी।