नगरीय निकाय के राजस्व वसूली में लायें तेजी-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

कलेक्टर श्री गोयल ने ली नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक

कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने आज नगरीय निकाय की मासिक समीक्षा बैठक ली। उन्होंने नगरीय क्षेत्र में चलाई जा रही योजनाओं पीएम स्वनिधि, पीएम विश्वकर्मा, पीएम आवास, महतारी वंदन योजना के साथ सम्पत्ति कर, जल कर व स्वच्छता सर्वेक्षण जैसे बिन्दुओं पर चर्चा की। उन्होंने नगरीय निकाय की आय बढ़ाने के लिए नियमित रूप से सम्पत्ति कर, जल कर संग्रहण के संबंध में जानकारी ली। इसके साथ ही नगरीय निकाय के राजस्व अमले को निर्मित क्षेत्रों का सही मूल्यांकन करने के निर्देश दिए जिससे उसके अनुरूप कर निर्धारण किया जा सके। कलेक्टर श्री गोयल ने नगरीय निकाय में स्वीकृत सभी प्रकार के निर्माण कार्यों को समयावधि में पूर्ण करने को कहा। बैठक में आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी, प्रभारी सहायक आयुक्त आदिवासी विकास महेश शर्मा उपस्थित रहे।

          कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि नगरीय निकाय में राजस्व वसूली महत्वपूर्ण कार्य है। सभी नगरीय निकाय में निर्धारित राजस्व वसूली का कार्य प्राथमिकता से किया जाए। कलेक्टर श्री गोयल ने लैलूंगा एवं घरघोड़ा में राजस्व वसूली में बहुत कम वृद्धि होने पर निगम आयुक्त को संबंधित सीएमओ को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने प्रधानमंत्री आवास योजना के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा यह शासन की महत्वपूर्ण योजना है, इसमें लापरवाही एवं देरी न करें। उन्होंने सभी आवास निर्माण के अप्रारंभ कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के हितग्राहियों को समय पर ऋण एवं अन्य लाभ देना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री गोयल ने बैठक में नापतौल विभाग के कार्यों की भी समीक्षा की। इस दौरान सभी नगरीय निकाय के सीएमओ सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

महतारी वंदन योजना के लाभ से न छूटे कोई हितग्राही
कलेक्टर श्री गोयल ने महतारी वंदन योजना की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही फार्म भरने से न छूटे। इस बात का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए कि जो स्वयं से ऑनलाइन फार्म भरे है क्या उसमें कोई चूक या त्रुटि तो नहीं हुई है।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का शत-प्रतिशत लाभ मिले पात्र हितग्राहियों को
कलेक्टर श्री गोयल ने नगरीय निकाय की बैठक में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की जानकारी ली और कहा कि इस योजना के अंतर्गत 18 क्षेत्रों में कार्य करने वाले पात्र व्यक्तियों को इसका लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होंने पुसौर एवं लैलूंगा के सीएमओ के द्वारा किए जा रहे उक्त कार्यों में कमजोर प्रदर्शन को लेकर नाराजगी जतायी और विशेष रूप से रूचि लेकर इस कार्य को करने के निर्देश दिए।

ग्रीष्म ऋतु के पूर्व जल आपूर्ति व्यवस्था रखे दुरूस्त
कलेक्टर श्री गोयल ने बैठक में ग्रीष्म ऋतु के पूर्व ही जल आपूर्ति व्यवस्था को दुरूस्त करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। गर्मियों में पेयजल व्यवस्था की सप्लाई पर उन्होंने विशेष ध्यान देने की बात कही। इसके साथ ही जिन क्षेत्रों में टैंकर के माध्यम से पानी सप्लाई किया जाता है वहां पूर्व से रोस्टर प्लान निर्धारित करने के लिए कहा ताकि गर्मी के दिनों वहां पानी की नियमित सप्लाई की जा सके।

स्कूली बच्चों के लिए समर कैम्प की करें तैयारी
कलेक्टर श्री गोयल ने सभी सीएमओ को जिला शिक्षा अधिकारी के साथ समन्वय करते हुए आगामी दिनों नगरीय निकायों में समर कैम्प लगाने के निर्देश दिए। जिसमें बच्चों के लिए विभिन्न खेल प्रतियोगिता का आयोजन कराए। जिससे ग्रीष्म कालीन के दौरान स्कूली बच्चों को इसका लाभ मिलें।